दवाइयों से इंसान ठीक हो सकता है लेकिन अगर बॉडी की इम्युनिटी पावर हाई हो तो हम बीमारियों का सामना आसानी से कर सकते हैं और जल्द ही ठीक हो सकते हैं इसलिए आज हम आपको मिनिस्ट्री ऑफ आयुष द्वारा बताई गई इम्यूनिटी बूस्टिंग टिप्स बताने वाले हैंइसीलिए आपको इन सभी आसान से टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए.

1)       आपको पूरा दिन गर्म पानी का सेवन करना है आप चाहे तो गरम पानी पी सकते हैं या फिर गुनगुना पानी पी सकते हैं और अगर ऐसा possible नहीं है तो सुबह उठकर खाली पेट और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी लीजिये  इससे आप की बॉडी से हानिकारक एलिमेंट Unwanted केमिकल्स और टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम और ज्यादा इफेक्टिव होता है.
2)       Daily 30 minutes योगासन करें आप सुबह उठकर खाली पेट 30 मिनट योगासन प्राणायाम और मेडिटेशन शुरू कीजिए इससे आपकी बॉडी को कई हेल्थ प्रॉब्लम से राहत मिलती है इस से स्ट्रेस कम होता है और इसके अलावा योगा से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और immunity power बढ़ती है.
3)       Immunitypower boost करने के लिये अपनी डाइट में चार सुपरफूड्स हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन को शामिल इन चारों फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी बॉडी का मेटाबोलिक Rate और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है जो कि आपको अभी फैल रही बीमारी कोविड-19 यानी कोरोनावायरस से लड़ने में मदद करती है.
4)       आयुर्वेद के मुताबिक च्यवनप्राश का सेवन करने से आपकी बॉडी को अनेक हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं जिनमें से एक है शरीर की कुदरती रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ ना इसीलिए आप रोजाना सुबह 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन शुरू कीजिए.
5)       हर्बल टी यानी काढ़ा पीना आप तुलसी, सोठ, दालचीनी और काली मिर्च से बना कर काढ़ा जरूर लीजिये अगर आपको काढ़ा  का टेस्ट पसंद नहीं आता तो आप उसमें गुड और नींबू का रस मिला सकते हैं आप इस काढ़े को दिन में एक से दो बार जरूर पीये क्योंकि काढ़ा पीने से आपकी बॉडी को अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं.
6)       आप शाम को और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लीजिये यहां एक बात का ध्यान रखना है कि आपको इसमें शक्कर नहीं मिलानी है.
7)      अब बारी आती है सेल्फ केयर की तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की 7th tips है Use nasale एप्लीकेशन आप सुबह और शाम को अपनी नाक पर तिल का तेल या फिर नारियल का तेल जरूर लगाइए.

8)       Earth tips है ऑयल पुलिंग थेरेपी ये थेरेपी करने के लिए आप एक चम्मच तिल का तेल या फिर नारियल का तेल लीजिए और उसे अपने मुंह में दो से 3 मिनट तक घुमाइए ठीक वैसे ही जैसे हम कुल्ला करते वक्त पानी को अपने मुंह में स्विच करते हैं और फिर से थूक दीजिए इसके बाद हल्के गर्म पानी से कुल्ला कर लीजिए यहां कुछ बात का ध्यान रखना है कि आपको तिल या फिर कोकोनट आयल जिसका भी आप यूज करें उसे पीना नहीं है बस मुंह में विश करना है और थूक देना है आप ऑयल पुलिंग थेरेपी को दिन में एक से दोबार कीजिये.

Post a Comment

If you have any dought please let me know

Previous Post Next Post
close