Boost immunity naturally at home remedies

क्या आप की immunity low है ? क्या आपको बहुत जल्दी ही सर्दी जुकाम हो जाता है? क्या आप हमेशा थके - थके से महसूस करते हैं या आपको स्किन प्रॉब्लम्स है या फिर हेयर फॉल हो रहा है यह सब  immune system  की निशानियां है लेकिन घबराइए नहीं मैं आपसे शेयर करूंगा पांच आसान से तरीके जिससे आप घर बैठे ही इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बना लेगे. इम्यून सिस्टम हमें हार्मफुल बैक्टीरिया और वायरस से प्रोटेक्ट करता है week immunity होना मतलब हेल्थ प्रॉब्लम्स को इनविटेशन देना कभी कभी तो इम्यून सिस्टम इतना भी weak हो जाता है कि वह हमारी बॉडी के अगेंस्ट वर्क करने लगता है अर्थ राइट, शॉर्ट टाइप वन डायबिटीज कुछ ऐसे ही साइड इफेक्ट डिसीसेस हैं स्ट्रेस, गलत खानपान और उम्र के साथ-साथ हमारा इम्यून सिस्टम वीक होने लगता है अगर इस आप का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग है उल्टा - सीधा खाने से भी आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ता तो इस बात की कोई गारंटी नहीं आगे भी ऐसा ही चलता रहेगा immune सिस्टम को बूस्ट करना एक लॉन्ग टर्म health इन्वेस्टमेंट की तरह है. मै आपसे पांच आसान से तरीके बताउंगा जिससे आफ इम्यून सिस्टम को नेचुरल ही पूछ कर पाएंगे
Boost Immunity Naturally


1)      अश्वगंधा भारत की एक ऐसी शक्तिशाली जड़ी बूटी है जिसे इंडियन Gingseng कहा गया है. immune सिस्टम को नेचुरल ही बूस्ट करने में अश्वगंधा का बड़ा नाम है एक गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच अश्वगंधा पाउडर का मिला दें और सोने से 1 घंटे पहले धीरे-धीरे पी ले, अगर आप को दूध नहीं पचता तो अश्वगंधा को गर्म पानी से भी ले सकते हैं.
2)      गिलोय एक अनोखी जड़ी बूटी है जिसे अमृता कहा जाता है अमृता मतलब अमरता की जड, सेहत की संजीवनी गिलोय एंटीऑक्सीडेंट का एक पावर हाउस है जो बॉडी में बने फ्री रेडिकल से बखूबी लड़ता है गिलोय से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं ब्लड प्यूरीफायर होता है और वायरस और बैक्टीरिया मरते हैं सिर्फ एक टेबल स्पून गिलोय पाउडर गुनगुने पानी में खाली पेट पीये.
3)      मेंस ड्रिंक सिस्टम को नेचुरल बूस्ट करने के लिए एक टेस्टी ड्रिंक है बस एक पैन में 500 ml पानी डाल दें उसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी का डाल दें 2 मिनट तक बॉईल होने पर अब इसमें 10 से 12 पत्ते पुदीने के डाल दें अब इसे तब तक बॉईल होने दे जब तक कि पानी आधा ना रह जाए, अब ग्लास में डाल दें और थोड़ा सा ठंडा होने दें अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद का डाल दें यह ड्रिंक जितना टेस्टी है humanity बढ़ाने के लिए उतना ही असरदार भी  है.
4)      हल्दी भारतीय खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाला है आम मसाला है लेकिन अपनी एंटीऑक्सीडेंट्स एंटीवायरल और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज के चलते यह यूनिटी को बहुत तेज बढ़ाता है रात को सोने से 1 घंटे पहले गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीये हल्दी वाले दूध में अगर चुटकी भर काली मिर्च मिला दी जाए तो और भी ज्यादा इफेक्टिव हो जाता है.
5)      आमला इम्यूनिटी को बढ़ाने में विटामिन सी की बहुत बड़ी भूमिका होती है और आमला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इतना कि 20 संतरो में जितना विटामिन सी होगा उतना तो एक आमला में ही मिल जाएगा इसलिए अगर आप दिन में बस एक आमला खाने की आदत डालने तो आप इंफेक्शन से बहुत आसानी से दूर रह सकते हैं वैसे आप आमला जूस आचार, मुरब्बे कि तरह भी खा सकते हैं.


यह तो जाहिर है कि आप इन सभी चीजों को एक साथ ट्राई नहीं कर पाएंगे इसलिए इनमें से जो आपको अच्छी लगे वह शुरू कर दें और 2 महीने तक चालू रखें फिर बंद कर दें आपको असर तो 10 - 15 दिन में ही दिख जाएगा कुछ खास बातें जितना हो सके घर का खाना खाए सीजनल फ्रूट्स रोज खाएं 15 से 20 मिनट सूरज की रोशनी में बैठे. रेगुलरली एक्सरसाइज करें सुगरी फूड को कट करें पानी पिए ताकि बॉडी नेचुरल डिटॉक्स करते रहे प्रॉपर स्लीप टाइमिंग्स मेंटेन रखें, सिगरेट शराब से जितना हो सके दुर रहे. अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे तो यह पक्का है कि आपका इम्यून सिस्टम जितना आपने सोचा था उससे कहीं ज्यादा strong हो जाएगा .





Post a Comment

If you have any dought please let me know

Previous Post Next Post
close