When is Ganesh Chaturthi celebrated in India 

Lord Ganesh
सभी विघ्नों का हरण करने वाले हमारे गणेश जी है. गणेश जी का धयान एवं चिंतन करने से आपको रिद्दी अवं सिद्धी कि प्राप्ति होती है अशांत एवं चंचल मन को शांति कि प्राप्ति होती है. गणेश जी को किसी भी शुभ कार्य के प्राम्भ में हमेशा पूजा होती है.
ताकि वह कार्य पूर्ण रूप से सिद्ध अवं फलदायक  हो इसीलिए इन्हें विघंहर्ता भी कहा जाता है. ज्योतिष शाश्त्र के अनुशार Lord Ganesha जी को केतु का देवता भी कहा जाता है.  चारो दिशाओ में चार भुजाये सर्वव्यापकता का प्रतिक है. श्री गणेश जी को लम्बोदर भी कहा जाता है.क्युकि समस्त सृष्ठी उनके उदर में विचरती है. गणेश जी के बड़े कान उनके सुनने कि शक्ति तथा गणेश जी के छोटी और पैनी आँखे सुछम- तीक्ष्ण दृष्टि का प्रतिक हैश्री गणेश जी लम्बी नाशिका (सूंड) उनकी बुधितव का प्रतिक कही जाती है.


विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय लम्बोदराय सकलाय जगाद्धितायम !
नागाननाय शुर्तियाग्य्विभुशिताय गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते !!

When is Ganesh Chaturthi celebrated in india
Ganesh Chaturthi
गणेश चतुर्थी भाद्रपद के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को Ganesh Chaturthi का त्योहार मनाया जाता है. देश के हर राज्य में गणेश जी का जन्मदिन बहुत ही धूमधाम और हर्श उल्लास से मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि Lord Ganesh अपने जन्मदिन पर अपने भक्तों की पूजा स्वीकार करने अवशय आते हैं. ऐसे में आप अपने दोस्तों और करीबियों को गणेशोत्सव (celebration) की बधाई और शुभकामनाएं जरूर भेजें. और सपरिवार ganpati bappa को निमंन्त्रण दे (invitation for Ganesh chaturthi at home).

वक्रतुण्ड महाकाय सुर्यकोटि समप्रभ, !

निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा !!










Post a Comment

If you have any dought please let me know

Previous Post Next Post
close